Start E Commerce Store for your business अपना ई कोम्मेर्स स्टोर शुरू करे


Start E Commerce Store for your business अपना ई कोम्मेर्स स्टोर शुरू करे

अब अपना ई स्टोर खोलना आपके लिए आसान और फायदेमंद है 

इस पोस्ट मे हम जानेंगे की कैसे हम अपना ई स्टोर खोलकर कम से कम समय मे कम से कम मे अपने बिज़नस को आसानी से प्रोमोट कर सकते है।  


आपको ये जानकार खुशी हो या न पर ये सच है की आने वाले समय मे आपको बिना इंटरनेट और ऑनलाइन प्रमोशन के बिना बिज़नस करना संभव नहीं रह जाएगा, संभव इस लिए कहा क्योकि संभव शब्द के अलावा कोई शब्द मुनासिब नहीं होगा। साल 2021 के अंत तक इंडिया मे मोबाइल इंटरनेट इस्तेमाल करने वालो की संख्या 80 करोड़ तक हो जाने की उम्मीद है जोकि टेलीफ़ोन रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट मे कहा है 

आपको ये भी जान लेना  चाहिए की इंडिया पूरी दुनिया मे ई कोम्मेसे की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी है और जल्दी ही ये दूसरे नंबर पे आ जाएगी जिसके लिए ज्यादा समय इंतजार नहीं करना होगा। पर आज भी ई कोम्मेर्स मे ज़्यादातर मार्केट बाहर की कंपनीया ही अपनी मोनोपालि बनाए हुए है और इंडियन प्रोडक्टस और कस्टमर से ये विदेशी कंपनीया ही अपना मुनाफा बना रही है। 

आज छोटे बड़े किसी भी तरह के प्रोडक्टस और सर्विसेस को ऑनलाइन ई स्टोर तक लाने के लिए इंडियन प्रोडक्टस निर्माताओ और सर्विस प्रोवाइडर को विदेशी ई स्टोर्स पर निर्भर होना पड़ता है क्योकि खुद के लिए अपना ई स्टोर बनाना और उसको व्यवस्थित तरीके से चलाने के लिए ज़्यादातर व्यापारी खुद को सक्षम नहीं पाते। क्योकि उनको लगता है की ये बहुत महंगा और परेशानियों से भरा काम है जो की एक भ्रम से ज्यादा कुछ नहीं और सच ये है की ई स्टोर से अपने बिज़नस प्रॉडक्ट को बेचना ज्यादा सरल और सस्ता तरीका है। इसको इस तरह से समझते है। 

ई स्टोर आपके खर्चो को कई गुना कम कर देता है।

ई स्टोर सबसे कम समय मे बिज़नस को व्यवस्थित करने मे सक्षम है 

ई स्टोर 24 x 7 अपने ग्राहको के लिए खुला रह सकता है 

ई स्टोर से पूरी दुनिया से ग्राहक आपके प्रॉडक्ट खरीद सकते है 

ई स्टोर से आप अपने ग्राहको को कुछ ही पलो मे अपनी बात कह सकते है 

       
Oldest