What is barter system? बर्टर सिस्टम क्या है?

What is barter system? बर्टर सिस्टम क्या है?

बार्टर सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है 

आज हम यंहा जानेंगे की बार्टर सिस्टम क्या है और इसके क्या क्या फायदे है आपके बिज़नस को और ज्यादा आसानी से ग्रो करने के लिए। 


आपके पास बहुत अच्छी कवालिटी का प्रोडक्ट है... या बहुत उपयोगी उत्तम सर्विसेज है... और अब आप इन्हें लोगो को देना चाहते जबकि आप जानते है की अपने प्रोडक्ट्स और बिज़नेस की एडवरटाइजिंग.. ब्रांडिंग.. प्रमोशन करना इतना महंगा हो गया है की करोडो के बज़ट भी कम है... ऐसे में बार्टर सिस्टम से बिज़नेस प्रमोशन एक बेहतर आप्शन बनता जा रहा है इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको प्रमोशन एडवरटाइजिंग या ब्रांडिंग से पहले ही सेल्स मिल जाती है..भरी मात्रा में सेल्स मिल जाने के साथ प्रमोशन के लिए बड़े बज़ट की जरुरत नही होती.. अपने प्रोजेक्ट्स को बेस्ट बार्टर डील से जोड़ने के लिए... लिखे

बार्टर सिस्टम उन सभी के लिए बेहद उपयोगी है जो अपने बिज़नस को शुरू कर रहे है या ब्रांडिंग करने का प्लान कर रहे है और ज्यादा कैश का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। 

बार्टर सिस्टम को वस्तु विनमय कहा जाता रहा है और ये वस्तु विनमय आज से नहीं बल्कि उस वक्त से चला आ रहा है जब रुपये पैसो का चलन नहीं था और लोग एक दूसरे से अपने जरूरत का समान अदल बदल कर काम  चला लेते थे उदाहरण के लिए जैसे कोई दूध का काम करने वाला सब्जी के काम करने वाले को दूध देकर सब्जी ले लेता था और कोई भी अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए रुपये पैसो का इस्तेमाल नहीं करता था क्योकि तब रुपये पैसो का चलन ही नहीं था। 

आज भी आप जो बड़ी बड़ी कोमापनीस के एड्वेर्टीसेमेंट हर तरफ देखते है उनके लिए सभी बड़ी कंपनी बार्टर सिस्टम का इस्तेमाल करती है इसमे सबसे ज्यादा फायदा कोमापनी को ही होता है क्योकि विज्ञापन के लिए करोड़ो के बजट को वे अपने प्रोडक्टस देकर पूरा कर देते है और उनका ये प्रॉडक्ट आखिर मे जाता तो उनके ग्राहको के पास ही है और इस तरह से कंपनी को सेल के साथ साथ विज्ञापन और ब्रांडिंग भी मिल जाती है और बजट का ज्यादा बोझ भी महसूस नहीं होता। 

आप भी अगर अपने बिज़नस के लिए ब्रांडिंग और विज्ञापन के बजट को बार्टर सिस्टम से करना चाहते है तो हम से संपर्क कर सकते है