स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन script breakdown how to make script break down स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन कैसे बनाए

स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन script breakdown how to make script break down स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन कैसे बनाए

शूटिंग से पहले स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन कैसे बनाते है।  

स्क्रिप्ट ब्रेक डाउन क्या होती है 
स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन क्यो जरूरी है ?
स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन कैसे बनाए 

स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे हर ईमानदार और समझदार डाइरेक्टर को पूरा करना होता है और इसको करने की जरूरत क्यू होती है समझ लेने से आपको ज्यादा आसानी होगी समझने मे की स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन क्या होती है और इसको बनाना क्यू जरूरी है   
   

क्या होती है स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन?

जब भी डाइरेक्टर किसी स्क्रिप्ट को लोक कर देता है। लोक कर देने से मेरा मतलब है की जब भी रायटर की लिखी स्क्रिप्ट डाइरेक्टर की समझ से ओके हो जाती है तब उसको वो फ़ाइनल या ओके कर देता है और रायटर को कह देता है की स्क्रिप्ट लोक कर दो। मतलब अब कुछ भी चेंज न करे। उसके बाद डाइरेक्टर अपने असिस्टेंट को उसकी ब्रेकडाउन तैयार करने को कहता है जिसका मतलब है की पूरी स्क्रिप्ट को शूटिंग शुरू करने के लिए तैयार करना अब उस स्क्रिप्ट को देख कर असिस्टेंट डाइरेक्टर पूरी फिल्म मे इस्तेमाल होने वाली हर चीज की लिस्ट बनाता है जिसमे हर आइटम को लिखा जाता है। जैसे एक्टर, कॉस्ट्यूम, ज्वेलरी, सेट प्रॉपर्टि के अलावा हर छोटी से छोटी आइटम को लिखा जाता है इसकी जानकारी आगे लेंगे।     


स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन क्यो जरूरी है ?

स्क्रिप्ट लिखी जाने के बाद उसको फिल्म के रूप मे बनाने के लिए शूटिंग करना पड़ता है और शूटिंग के लिए प्रॉडक्शन डिपार्टमेंट के अलावा बहोत सारे डिपार्टमेंट उसके लिए काम करते है ताकि शूटिंग मे किसी तरह की देरी या क्वालिटी मे कमी न हो और व्यर्थ के खर्चे न हो। बहोत से महंगे कलाकार और क्रू मेम्बर उसमे कम करते है उनके समय और प्रॉडक्शन के कम मे कोई रुकावट न हो और शूटिंग के समय  कोई परेशानी न हो इसलिए हर डिपार्टमेंट को उसकी ज़िम्मेदारी बताने के लिए पूरी फिल्म मे इस्तेमाल की जाने वाली हर चीज की लिस्ट तैयार करके उस डिपार्टमेंट को दी जाती है जो उसको समय से उपलब्ध करने के लिए तैयारी कर सके।  

स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन कैसे बनाते है?   

स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन क्या है और क्यो जरूरी है इसका थोड़ा आभास आपको हो गया होगा अब जान लेते है इसको बनाया कैसे जाता है इसको बनाने के लिए क्या तरीका इस्तेमाल मे लाया जाता है चाहे फिल्म किसी भी भाषा की हो या हॉलीवुड मे बनाई जाये सब जगह इसी तरीके को अपनाया जाता है 

नीचे दिया गया विडियो आपको इसकी पूरी प्रक्रिया समझा देगा


स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन script breakdown how to make script break down स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन कैसे बनाए


एक अनुभव जरूर करे है   

 आप स्क्रिप्ट ब्रेकडाउन बनाने का अनुभव लेने के लिए एक 5 मिनट की फिल्म लिखकर उसकी ब्रेकडाउन लिस्ट बनाने की कोशिश करे तो आपको बेहतर समझ आने लगेगा।  


मेहनत टैलंट को पीछे छोड़ सकती है     

एक ब्रेकडाउन बना लेने से आपको जो जानकारी मिलेगी वो  ऐसे कितने भी आर्टिक्ल पढ़कर नहीं लग सकती ये मेरा अनुभव कहता है की जो लगन से अपने काम मे लगे रहते है वो उनको भी पीछे छोड़ देते है जो टैलेंटेड होने के बावजूद लापरवाह हो कर समय गंवा देते है ये सोचकर की हम सब जान गए है।  

अनुभव की ही कीमत है 

आपको ये लगता होगा की जानकारी मिल गई तो समझो जान लिए पर ये सोचना आपके लिए कितना घातक हो सकता है इसका अंदाजा आपको तब होगा जब आप अपने किसी प्रोजेक्ट को बर्बाद कर देंगे सिर्फ इसलिए की आपने समय रहते जरूरी काम को नहीं किया सिर्फ लापरवाही की वजह से।  



कॉन्सल्टेशन एक अनुभव ही है   
आप अपने अनुभव से सीखते है और उसको दूसरों के साथ शेयर करते है जो उनको मदद करता है सही निर्णय  लेने में और गलती न करने या गलती से बच जाने मे। सफलता पाने के लिए अपनी सारी ज़िंदगी का समय लगाने से पहले एक बार इस बात को सीखने के लिए समय लगाए की सफलता आती कैसे है। 

सफलता बाहर नहीं आपके भीतर है