Bollywood script writing # 6 सिनोप्सिस कैसे लिखते है

How to write one liner synopsis सिनोप्सिस कैसे लिखते है

सिनोप्सिस  परिचय   


सिनोप्सिस क्या होता है 
सिनोप्सिस लिखना क्यों जरुरी है
सिनोप्सिस कैसे लिखते है 
  सिनोप्सिस एलिमेंट्स कौन से होते है  

सिनोप्सिस या वन लाइनर परिचय 
स्क्रिप्ट राइटिंग का प्रोफेशन शुरू करते ही आपके लिए बड़ा रहस्य होता है की ये वन लाइनर या सिनोप्सिस क्या है? क्योकि जब कभी भी किसी डायरेक्टर या प्रोडूसर से स्क्रिप्ट की बात की जाए तो वो यही वन लाइनर मांगता पाया जाता है। सबसे पहले यही कहता है की आप पहले वन लाइनर या सिनोप्सिस भेजे उसके बाद अगर जरुरत लगी तो स्क्रिप्ट देखेंगे। तो यंहा सबसे पहले मैं ये बता दूँ की सिनोप्सिस या वन लाइनर दोनों एक ही चीज है। सिनोप्सिस आपकी स्क्रिप्ट का सारांश होता है। अब और जानने के लिए की सिनोप्सिस क्या होता है कुछ और बाते समझते है।      

सिनोप्सिस क्या होता है ? 
नए राइटर को अक्सर ऐसा लगता है की सिनोप्सिस लिखने की सबसे ज्यादा जरुरत इस लिए होती है ताकि कांसेप्ट को जाना जा सके थीम को देखा जा सके , ये सही है लेकिन अनुभवी और प्रोफेशनल राइटर जानते है की सिनोप्सिस आपके राइटिंग स्किल्स का बेहतर नमूना होता है जिसको देखकर अनुभवी डायरेक्टर प्रोडूसर या एक्टर अनुमान लगा लेते है की आप कितने अनुभवी और कितने जानकार है प्रोफेशनल राइटिंग के बिज़नेस में। और ये भी एक बड़ा कारण होता है की हर डायरेक्टर आपकी पूरी स्क्रिप्ट को पढ़ने का समय देने से पहले  चाहता है की उसको पूरी स्क्रिप्ट पढ़ने का समय देना है या नहीं। इसी लिए सिनोप्सिस लिखा जाता है जो की आपकी पूरी स्क्रिप्ट का सारांश कहलाता है। आप सिनोप्सिस को अपनी स्क्रिप्ट का सारांश कह सकते है। 
    


सिनोप्सिस लिखना क्यों जरुरी है 
सिनोप्सिस लिखना इसलिए जरुरी है ताकि आप अपनी पूरी स्क्रिप्ट सबके साथ शेयर न करे और आपकी स्क्रिप्ट उन हाथो में ही जाए जिनका मन आपकी पूरी स्क्रिप्ट पढ़ने को हो इससे आपका और पढ़ने वाले दोनों का ही फायदा है।  इसीलिए सभी अनुभवी राइटर सबसे पहले सिनोप्सिस लिखकर उसको रजिस्टर करवा लेते है और फिर किसी को पढ़ने के लिए देते है।  यंहा आपको ये भी समझ लेना जरुरी है की अनुभवी राइटर अपने सिनोप्सिस के द्वारा उस फिल्म या प्रोग्राम के बजट का अनुमान भी करवा देते है और ये बात आपको धीरे धीरे समझ आएगी की अनुभवी डायरेक्टर प्रोडूसर आपके सिनोप्सिस को पढ़कर फिल्म के बजट का अनुमान भी आसानी से लगा लेते है।    

सिनोप्सिस कैसे लिखते है ? 
शब्द "सिनोप्सिस" प्राचीन ग्रीक शब्द सिनोपेशेथाई से आया है जिसका अर्थ है "व्यापक दृष्टिकोण"। एक सिनॉप्सिस में आपकी कहानी के मुख्य कथानक, सबप्लॉट्स का संक्षिप्त सारांश और अंत, कुछ चरित्र वर्णन और आपके प्रमुख विषयों का अवलोकन शामिल होता है इसके लिए नीचे देखने के लिए वीडियो है 
यह वीडियो देखे 

How to write one liner synopsis सिनोप्सिस कैसे लिखते है


सिनोप्सिस लिखने के लिए एलिमेंट्स   

Logline, Tagline, Synopsis, Main character, Setup, Theme, Center Conflict, Struggle, Conclusion



सिनोप्सिस लिखने के लिए पीडीऍफ़ डाउनलोड करे  
आपको सिनोप्सिस लिखने का पूरा चैप्टर जरुरत लगे तो डाउनलोड कर सकते है जिसकी कीमत इंडियन रूपीस में 399 रूपये है
 
वर्ल्ड क्लास सिनोप्सिस ड्राफ्ट 

राइटर ड्राफ्ट  
सिनोप्सिस लिखने के लिए सही तरीके को जाने।  
सही प्रोफेशनल ड्राफ्ट ना लिखने से आपको बिज़नेस नहीं मिलेगा। 
प्रोफेशनल राइटिंग जानना आपका सबसे अच्छा हथियार बनेगा अपने राइटिंग बिज़नेस को अपडेट रखे  
 


अच्छा राइटर राइटिंग बिज़नेस को समझता है   
जैसा मैने पहले कहा की सफल राइटर राइटिंग बिज़नेस को भी समझते है वो सिर्फ अपने लिखे को ही पसंद नहीं करते बल्कि राइटिंग बिज़नेस के लिए जैसा लिखना जरुरी है उसको भी पसंद करते है।  

 अनुभव   
आपको राइटिंग करने को राइटिंग बिज़नेस का अनुभव लेना ही मानकर ही लिखते रहना चाहिए।