Opportunity to start a career in Cinematography सिनेमैटोग्राफी कैरियर

Opportunity to start a career in Cinematography सिनेमैटोग्राफी कैरियर

सिनेमैटोग्राफी परिचय?
 
 
सिनेमैटोग्राफर को कैमरामैन शब्द से ज़्यादातर लोग समझ जाते है की किसके बारे मे कहा जा रहा है यंहा हम कैमरामैन शब्द का ही प्रयोग करेंगे और जानेंगे की क्या भविष्य है कैमरामैन के लिए और  कैसे शुरुआत करे ?   

कैमरामैन और कैमरा 
मेरा अनुभव ये कहता है की आजकल कैमरामैन बनने के लिए कैमरा खरीद लेना ही बहोत है क्योकि लोगो का कैमरामैन दिखने तक ही मे इंटरेस्ट है। मेहनत और लगन से कैमरे के साथ समय का ध्यान ही न रहे और फोटोग्राफी से प्रेम बढ़ता जाये येही सिनेमैटोग्राफर बनने की दिशा की पहली शुरुआत होगी। कैमरे का आविष्कार इस वजह से हुआ था क्योकि हमारा दिमाग ज्यादा समय तक हर द्रश्य को याद नहीं रख सकता और कुछ समय बाद वो भूल जाता है और अगर हम किसी को उस द्रश्य के बारे मे बताए तो सब डीटेल कैसे बताएँगे? कितनी ही कोशिश कर ले पर नहीं बता पाएंगे और इस लिए उसकी हर बारीकी और दशा दिशा को बताने के लिए कैमरे का आविष्कार हुआ।    

जुनून और फैशन?
कैमरे से आकर्षण ज़्यादातर लोगो मे देखा जाता है कुछ को कैमरे के सामने रहना अच्छा लगता है कुछ को कैमरे के पीछे रहकर कैमरामैन कहलाने मे खुशी मिलती है। बाज़ार से कैमरा खरीदकर कुछ बातो का आधा अधूरा ज्ञान लेकर ज़्यादातर लोग खुदकों कैमरामैन कहते देखे जा सकते है पर बहुत कम संख्या मे ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो बेहतर सिनेमैटोग्राफी को समझने के बावजूद भी खुद को बहोत कम जानकार समझने की सच्चाई को मानते है और और बेहतर समझने मे मेहनत करते पाये जाते है।  

क्या सिनेमैटोग्राफी का कोर्स जरूरी है?
 
दोस्तो जब कोई व्यक्ति कहता है की मैंने ये कोर्स किया है या वो सीखा है तो उसका मतलब मेरी समझ मे सिर्फ इतना ही है की  उसने कुछ जानकारीया याद कर ली है जो दूसरों ने खुद करके जानी होती है और दुनिया ने उनकी बातों को मान्यता दी होती है। आपने देखा होगा की जगह जगह बोर्ड लगे रहते है लर्न इंग्लिश या लर्न एक्टिंग लर्न फोटोग्राफी वगेरा वगेरा .... इसका मतलब सिर्फ इतना ही है की आइये और उन बातों और तरीको की जानकारी लीजिये जिनको दूसरों ने करके जाना है कुछ ऐसी बातों और जानकारी को याद कर लेना है जो दूसरों ने कर कर के जानी और दूसरों को बताने के नाम पे एजुकेशन के नाम का बिज़नस बना लिया जबकि सीखने और जानने मे फर्क है। जो जान लेते है उनसे सीखा जा सकता है। पर जानने के लिए करना जरूरी है इसी को करना और जानना कहा जा सकता है ऐसा मेरा मानना है, इसका मतलब क्या मै ये कहना चाहता हु की कोर्स या क्लाससेस करना जरूरी नहीं? नहीं मेरा  ऐसा मतलब नहीं है कौरसेस या क्लाससेस लेने से बस इतना ही मतलब है की जो जानकारीया मानी जा चुकी है उनके ऊपर आप अपना मत मानते हो उन पर व्यर्थ समय बर्बाद न करके कुछ कीमत देकर जान लेते हो उसका मतलब ये नहीं की आपने सब जान लिया बल्कि असल बाते आप करने से जानते हो और जितना ज्यादा खुदसे करते हो उतना स्यदा स्टीक आपको समझने का सही अवसर मिलता है और हो सकता है आप कुछ नया जाने और लोगो को आपकी जानकारी से लाभ मिले तब आप सीखते नहीं बल्कि जानते है और येही जरूरी है एक्सपेर्ट बनने के लिए। 


फिल्मों मे शुरुआत करने के लिए सिनेमैटोग्राफी कार्ड कैसे बनवाए  
प्रॉफेश्नली एक कैमरामैन के करीर की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ समय किसी सीनियर कैमरामैन को अससिस्ट करना जरूरी है और अपने लिए कैमरामैन असिस्टेंट का कार्ड बनवाना भी जरूरी है आपको इसके लिए नीचे दिया गया विडियो जांककारी दे सकता है। आप चाहे तो देख कर जानकारी ले सकते है। 


Opportunity to start a career in Cinematography सिनेमैटोग्राफी कैरियर


बेसिक शुरुआत मे क्या जाने ? 
सिनेमैटोग्राफी इतनी बड़ी है की इसकी कोई सीमा नहीं पर शुरुआत सही हो और सबसे जरूरी और महत्वपुर्ण ये है की आप उन बकवास बातों से ध्यान हटाये जिनको जानकार आप खुद को अच्छा सिनेमैटोग्राफर बनने से खुद खुद ही रोक दे। इसलिए किसी भी सब्जेक्ट को सीखने के लिए उस फील्ड के टॉप एक्स्पर्ट्स की ही बातों को अमल मे लाये और गलत को न सीखे और ये जाने की क्या नहीं सीखना है तो आप जान लेंगे की क्या सीखना है इसलिए आपको दुनिया की सबसे बेहतरीन किताब से सीखने की शुरुआत करनी चाहिए और उसके हिसाब से आपको 5सी ऑफ सिनेमैटोग्राफी को पढ्न चाहिए जिसमे 5 सी से मतलब है कैमरा एंगल , कट, कंटिनिउटी, क्लोज़ उप , और कोंपोजीशन  

सिनेमैटोग्राफी के कैरियर मे सफल होने के लिए ये समझना भी जरूरी है ?  
आपका व्यवहार ही आपका परिचय होगा 
सिनेमैटोग्राफी को समझने के लिए काम करे अपने अहंकार को मजबूत करने के लिए नहीं 
कीमत से ज्यादा किनके साथ कम करना है इस बात को हमेशा  ध्यान दे 
अपने प्रॉफ़ेशन मे इस्तेमाल होने वाली सभी अपडेट पूरी तरह ध्यान दे 
अपने साथ काम करने वाले टीम मेम्बर्स को बेहतर बनाने के लिए काम करे  


कैमरा मूवमेंट्स का विडियो से देख सकते है  

 

कैरियर की शुरुआत करना और कमाई करना आसान है    
आपको अगर ऐसा लगे की आप सिनेमैटोग्राफी मे करीर शुरू करते हुए भी कमाई करते करते सीखे तो हमे 31 मार्च 2021 के बाद संपर्क कर सकते है अभी कोई सीट खाली नहीं है। हर साल 2 सीट ही ली जाती है।  

सफलता बाहर नहीं आपके भीतर है