Career In Film Direction | फिल्म डाइरैक्शन परिचय


फिल्म डाइरैक्शन परिचय 

दोस्तो 

अगर मै अपना अनुभव आपसे शेयर करू तो मैंने देखा है की कई फिल्म बनाने के बाद भी डाइरेक्टर को सफलता नहीं मिल पाती कोई उनको नाम से नहीं जनता और उनके काम का तो किसी को पता भी नहीं चलता पर वो डाइरेक्टर है और उन्होने फिल्मे डाइरैक्ट भी की है। 

ये कहने से मेरा मतलब है की आप ये न समझे की कोई फिल्म डाइरैक्ट कर लेता है तो वो फिल्म डाइरैक्शन जानता है और ऐसा भी नहीं है की कोई फिल्म डाइरैक्ट नहीं कर पाता तो वो फिल्म डाइरैक्शन नहीं जनता।  
आज नए लड़के लडकीय जो डाइरैक्शन मे कैरियर बनाना चाहते है उनमे से एक दो परसेंट ही ऐसे होते है जो डाइरैक्शन को जानने की कोशिश करते है बाकी सिर्फ टेकनिककल जानकारी ही लेने मे समय निकाल देते है जोकि निहायत मूढ़ता पूर्ण कदम होता है टेकनिकली अपडेट रहना बिज़नस के लिए जरूरी है मगर एक महान डाइरेक्टर के लिए जरूरी है की वो जान ले जो दिखाया नहीं गया पर देखा गया। इसको ऐसे समझे की महान डाइरेक्टर द्रश्य और अद्रष्य को दिखाने की कला को जान चुका होता है। 

कुछ डाइरेक्टर ऐसे है जिनके काम को लोग देखने के लिए बेसबरी से इंतज़ार करते है लोग उनके काम को देख चुके है और सफलता के शिखर को पा लेने की वजह से सभी उनके नाम जानते है उन्हे अपने बारे मे बताने की जौरत नहीं होती लोग भली भाति जानते है। और कुछ डाइरेक्टर ऐसे है जिनको लोग नाम से एकदम नहीं जानते मगर उनके काम को पसंद करते है और जब वो अपने काम के बारे मे बताते है तो लोग भली भाति उनको पहचान लेते है। और कुछ डाइरेक्टर ऐसे भी है जो अपना नाम और काम दोनों का परिचय देने के बाद भी किसी की जानकारी मे नहीं आते। 

आज जब फिल्म डाइरैक्शन मे कैरियर बनाने की बात की जाए तो जगह जगह आपको ऐसे इंस्टीट्यूट क्लाससेस मिल जाएंगे जो दावा करते है की कोई भी पैसे या फीस देकर डाइरैक्शन सीख सकता है। और सदा ही उनको स्टूडेंट्स की तलाश रहती है की आइये हुमसे सीखिये बड़ा सा क्लासरूम सजावटी ऑफिस बनाने के बाद भी कुछ समय मे उसके बंद होने की नोबत आ जाती है जबकि कई स्टूडेंट्स को सीखाने के बावजूद भी उनको कोई सफलता नहीं मिलती और एक दिन उनको अपना इंस्टीट्यूट बंद कर देना पड़ता है। 

तो क्या मै ये कहना चाहता हु की आपको इंस्टीट्यूट मे नहीं सीखना चाहिए? नहीं मेरा कहने का ये माँतलब नहीं है मेरे कहने का मतलब है की आपको ये पता होना चाहिए की क्या नहीं सीखना है और जब आप ये जान लेंगे की क्या नहीं सीखना है। अगर आप ये जान ले की डाइरैक्शन मे सफल होने के लिए क्या नहीं सीखना है तो आप निश्चित ही एक महान डाइरेक्टर बनाने की रह मे अपना पहला कदम बढ़ा चुके होंगे और लोगो को आपको जान लेना महज समय की बात होगी जो जल्दी या देर से पर आएगा जरूर।

आपको फिल्म डाइरैक्शन मे कैरियर शुरू करने के लिए मेरी बहुत सी शुभकामनाये, आप अपने पक्के इरादे के साथ मुझसे संपर्क कर सकते है।