Why Consultation important before starting a career in Bollywood

Why Consultant Prithviraj आपके लिए कैरियर कॉन्सल्टेशन क्यू जरूरी है ?

कैरियर शुरू करने से पहले कॉन्सल्टेशन क्यू जरूरी है?
 
 
दोस्तो करोड़ो की संख्या मे ज़्यादातर लोग पैसे और नाम कमाने के लिए सारी ज़िंदगी लगा देते है और उनमे से गिने चुने लोग ही सक्सेस हो पाते है। और उनमे से ज़्यादातर ये कहते है की किस्मत ने साथ नहीं दिया। क्या येही सच है की किस्मत ही जिम्मेदार है?   

किस्मत या किस मत  
ज़्यादातर लोगो को लगता है की किस्मत ही इंसान को बना सकती है या बिगाड़ सकती है। जबकि मेरा मानना है की किस -मत यानि किस बुद्धि से आप काम करते है या काम नहीं करते है और आपके निर्णय  कितने मजबूत है या कितने कमजोर है और आप समय से निर्णय लेने मे कितने योग्य है या योग्य नहीं है।  ईसी बात पर निर्भर करता है की आप किस्मत यानि किस मत (बुद्धि) से अपना जीवन जीते है   

क्या वाकई पैसे से आप खुश रह सकते है?
आपको क्या लगता है की दुनिया के सभी पैसे वाले खुश रहते है? क्या वे सब खुश है ? और क्या सभी गरीब या कम पैसे वाले दुखी है? मेरा ऐसा मानना नहीं है आपके पास ऊँठा धन हो जितना आप आराम से अपनी आवश्यकताओ को पूरा कर सके और खुश रह सके, आवशकताओ के लिए आप को किसी पर निर्भर न होना पड़े और आप अपनी जिम्मेदारियो को खुशी से निभा सके। वरना वासनाओ का तो कोई अंत ही नहीं है। दुनिया के सबसे अमीर लोगो के बारे मे अगर आप जानकारी जुटाये तो मालूम होगा की कितनों ने जहर खा लिया।   


आपकी खुशी आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है ? 
आप अगर शांत मन से  अपने आप से पूछे तो आपको अपने बारे मे कुछ और ही पता चलेगा की आप सच में अपने लिए कैसी लाइफ चाहते है ज्यादातर लोग सिर्फ अपने इगो को शांत करने के लिए ही कम करते है उनकी जरूरत कुछ हो या न हो मगर वे ज़्यादातर चिजे सिर्फ अपनी इगो को शांत करने के लिए हंसिल करते हाई और अंदर से बेहद अशांत और विक्षिप्त मानसिकता के शिकार रहते है। 


आप करते कुछ और है और चाहते कुछ और है  
ज़्यादातर लोग मुझे येही कहते पाये जाते है की सर मेरा बचपन से सपना है की मै एक रायटर या डाइरेक्टर या एक्टर या कुछ और बनू। मै ये पूछना चाहता हूँ उनसबसे की क्या सपने देखना आपके बस मे है ? आप आज रात सोते समय अपना मनचाहा सपना देख सकते है? नहीं ऐसा हम मे से किसी के बस मे नहीं है हमारा सपनों पर बस नहीं है क्योकि सपने हमारा अवचेतन मन ही दिखाता है और उसकी अपनी भाषा है जिसको समझने के लिए आज भी दुनीय भर के मनोवैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हाई। दरअसल जब हम कहते है की ये मेरा सपना है तो हम ये कहना चाहते है की ... मै इस चीज से प्रभावित हूँ जबकि सपना क्या है और क्यू आता है इसके बारे मे कुछ ही लोग जानते है जिनहोने सफलता का राज जान लिया है। आम आदमी सिर्फ उनकी नकल करके बोल देता है जबकि उसे खुद नहीं मालूम वो क्या चाहता है।  



आप खुद को ही नहीं जानते अपने सपनों को क्या समझेंगे? 
मनोवैज्ञानिक सपनों पे सदियो से खोज कर रहे है जिसमे अमेरिका सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है की इंसान सोता क्यू है और सपने क्यू देखता है? ये एक बड़ा रहस्य है की इंसान अपनी आधी ज़िंदगी सॉकर गुजरता है पर फिर भी नहीं जानता की नींद क्या है और क्यू आती है। हमारा दिमाग एक ऐसा रहस्य है जिसको 3 % से 6% तक भी नहीं समझा जा सका है और अबतक की सबसे महत्वपूर्ण खोजो मे सबसे महत्वपूर्ण खोज है की हम जान सके अपने अवचेतन दिमाग की शक्ति को कैसे इस्तेमाल किया जाता है और येही वे राज है जो सफल लोगो ने समझा है और दुनिया को अपनी पहचान अपने कामो से दी है। उन्होने सपने देखना और उनको सच करने का सफल राज जाना है इसीलिए आप देख सकते है कितने कम पढे लिखे लोगो ने भी क्या क्या आविष्कार किए और दुनिया को बेशकीमती चिजे अपने अवचेतन मस्तिस्ख की शक्ति से हासिल की। 

क्या आप अपने बारे  मे ये जानते है?  
की अभी आपने खुद को ही नहीं जाना है 
की आप सिर्फ आदतों से ही जीते है 
की आपका खुद अपने ऊपर भी नियंत्रण नहीं है 
की आप नहीं जानते की सच मे आप क्या चाहते है 


अनुभव ही कीमती है 
आप कहते है की आप ये करना चाहते है वो पाना चाहते है ऐसा बनना चाहते है तो आप का अभिप्राय सिर्फ ऐसा अनुभव लेने ही होता है और जब वैसा हो जाता है तब भी आप को आपका ही दिमाग कुछ और पाने को कहता है। कुछ और अनुभव करने की सलाह या ख्वाइश कर देता है। 


कॉन्सल्टेशन एक अनुभव ही है   
आप अपने अनुभव से सीखते है और उसको दूसरों के साथ शेयर करते है जो उनको मदद करता है सही निर्णय  लेने में और गलती न करने या गलती से बच जाने मे। सफलता पाने के लिए अपनी सारी ज़िंदगी का समय लगाने से पहले एक बार इस बात को सीखने के लिए समय लगाए की सफलता आती कैसे है। 

सफलता बाहर नहीं आपके भीतर है