How to start a career as an actor in Bollywood


How to start a career as an actor in Bollywood


How to start a career as an actor in Bollywood 

कौन कहता है आप एक्टिंग नहीं जानते 

   

Acting Career # 1 Introduction

दोस्तों

कभी अपने दिमाग में ऐसा विचार न लाये की आप एक्टिंग नहीं जानते। न ही कभी अपने दिमाग को ऐसा यकीन दिलाने की कोशिश करे की आप एक्टिंग नहीं कर सकते। ये सच नहीं हैं क्योकि हर एक इंसान एक्टिंग के बिना जिंदगी जी ही नहीं सकता, एक इंसान भी आपको ऐसा नहीं  मिलेगा जिसने अपनी जिंदगी में एक्टिंग न की हो। … और जो एक्टिंग न करता हो। .... और जो एक्टिंग के बिना जीवन गुजार सकता है.… 

How to start a career as an actor in Bollywood


ये बात अलग है की वो कैमरे के सामने एक्टिंग नहीं करता , लेकिन असल जिंदगी में हम सभी किसी न किसी रूप में एक्टिंग करते है, हम चाहे या नहीं चाहे हम जानते हुए या अनजाने में पर हम एक्टिंग करते ही है,हम अगर खुद से ईमानदार होकर पूछे तो इसका जवाब हमे खुद से मिल जायेगा, हम गुस्सा होते हुए भी गुस्सा नहीं होने की, हम प्यार न होते हुए भी प्यार करने की , खुश न होते हुए भी खुश होने की, जानकार न होते हुए भी जानकार होने की, समझ न आने पर भी समझ आने की, इंट्रेस्टेड होते हुए भी इंट्रेस्टेड न होने की, कोशिश करते हुए भी कोशिश न करने की और इन् सभी उधारणो का उल्टा भी जैसे कोशिश न करते हुए भी कोशिश करने की व्यक्ती मतलब एक्टिंग करते है। 

हालाँकि हमारे को इसका एहसास होता है की जो हम कर रहे है वैसा सच नहीं है और इसपर भी आश्चर्य की बात ये होती है की अक्सर सामने वाला जिसके साथ आप ऐसा कर रहे होते है कभी कभी या अक्सर ये जान रहा होता है की आप एक्टिंग कर रहे है और वो भी इसमें आपका साथ देता है और दोनों एक दूसरे से एक्टिंग करते है…   नेता पब्लिक के सामने , व्यापारी ग्राहक के सामने , हम रिश्तेदारो और दोस्तों के सामने ,employee बॉस के सामने,कैंडिडेट  इंटरव्यू में, किसी न  रूप में हम सभी अपने जीवन में एक्टिंग रोज़ ही करते है , करते रहे है, करते रहेंगे ये हम चाह कर भी नहीं रोक सकेंगे। हम जाने अनजाने में एक्टिंग से खुद को अलग नहीं कर पाते आप अगर एक्टिंग को और ज्यादा गहराई से समझना चाहते है तो आपको ये समझना होगा की आखिर क्या वजह रही होगी की दुनिया में एक्टर की जरुरत महसूस की गई और किस विचार ने दुनिया में पहला एक्टर पैदा किया।

How to start a career as an actor in Bollywood


हमारे जीवन के दो पहलु है यथार्त और कल्पना , विचार और अभिव्यक्ति , दृश्य और अद्रश्य। …बस एक प्रोफेशनल एक्टर एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको ये समझना होगा की आखिर आपको एक्टिंग प्रोफेशन में सफल होने के लिए समझना क्या है और इसकी तैयारी कैसे करनी है जब आप ये जान लेंगे तो आप न सिर्फ ये जान लेंगे की आपको क्या सीखना है बल्कि ये भी जान लेंगे की ये आपको कैसे सीखना है  और ये वही जान पाते है जिनको इसको जानने का जूनून होता है और वे उतना जान लेते है जितना  जूनून होता है।  आपका क्या इरादा है क्या आपको लगता है की आपको एक बार कमरे के सामने अभिनय करने का मौका मिले तो आप दुनिया को दिखा देंगे की आप एक एक्टर बनकर लोगो के दिलो दिमाग पर राज करने के लिए पैदा  हुए है।