How to start a career in film and video productions। film aur video se apna career kaise shuru karu?

 फिल्म और वीडियो प्रोडक्शन से अपना करियर कैसे शुरू करे।

aadarsh ki baat



फिल्म और वीडियो प्रोडक्शन में कैरियर की शुरुआत करने के लिए क्या करे? इस बात को जानने के लिए आपको समझना ही पड़ेगा की फिल्म व वीडियो प्रोडक्शन और फिल्म व वीडियो बिज़नेस में फर्क क्या है? इसको समझे बिना मुझे नहीं लगता की आप समझ सके की आपको क्या करना बेहतर रहेगा और कैसे आपको इसमें स्थायी सफलता मिलना संभव हो सकता है।   

आपको ये मालूम होना चाहिए की आप फिल्म इंडस्ट्री में ही  करियर क्यों बनाना चाहते है ? 

क्या आपको फिल्म इंडस्ट्री का कोई ज्ञान है ? क्या आपने कभी ये समझने की कोई कोशिश की है की ये फिल्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है ?या फिल्म इंडस्ट्री के काम करने के तरीके को समझे बिना ही आप को लगता है की आपको  शुरुआत कर देनी चाहिए ? 

फिल्म इंडस्ट्री में मुख्य तीन तरह से आप शुरुआत कर सकते है। करियर बनाकर ,नौकरी करके या फिल्म बिज़नेस की शुरुआत करके। इन तीनो को समझे बिना आपको इसकी शुरुआत करना उचित नहीं होगा। अगर कोई चमत्कार या भाग्य से कुछ हो जाए तो वो अपवाद है इसलिए मै आपसे कहना चाहूंगा की आपको पहले इन तीन बातो पर ध्यान देने की आवशयकता है।  

  • आप फिल्म प्रोडक्शन में क्यों जाना चाहते है? 
  • आपको फिल्म इंडस्ट्री की कितनी समझ है? 
  • आप फिल्म बिज़नेस, फिल्म इंडस्ट्री की जॉब और फिल्म करियर के फर्क को कितना समझते है? 

आप फिल्म प्रोडक्शन में क्यों जाना चाहते है?
फिल्म प्रोडक्शन या इस फ़िल्मी दुनिया के आकर्षण और विषय से बचना काफी मुश्किल है और कुछ कर दिखाने का जोश पैदा हो जाना बड़ा स्वाभाविक है। और अक्सर इसी वजह से लोगो में फिल्म में करियर बनाने की धुन का सवार हो जाना पाया जाता है।अक्सर लोग सपना तो देख लेते है इसमें शुरुआत करने का मगर उनको इसमें कैरियर बनाना है या नौकरी करनी है या बिज़नेस करना है इसकी न समझ होती है न कोई जानकारी और न ही किसी तरह का कोई अनुभव।

अब बिना जानकारी और समझ के वे कोशिश करना शुरू कर देते है और पूछते पूछते जो भी लोगो से सुनकर उनको अच्छा लगता है वो सीखना शुरू कर देते है और इसी वजह से वो उन कामो और उन बातो को सीख लेते है जिनको उन्हें नहीं सीखना चाहिए। जिसकी वजह से कोई भी प्रोफेशनल उनसे दूर भागता है और काम देना तो दूर बात करने से भी कतराते है। इसलिए शुरुआत करने से पहले ये जान लेना जरुरी है की आपको क्या नहीं सीखना है और जब आप ये जान लेते है की क्या नहीं सीखना है तो जान लेना  आपकी मंजिल की तरफ पहला सही कदम उठ चूका है।    .

फिल्म प्रोडक्शन में ज्यादातर लोग इस लिए असफल होते देखे जाते है और देखे जायेंगे क्योकि वो इसकी सही शुरुआत नहीं कर पाते और बीच में ही छोड़ देते है। मात्र 2 से 5 % लोग सही शुरुआत करते है जिसकी वजह होती है की वो फिल्म करियर, फिल्म बिज़नेस और फिल्म नौकरी के फर्क को समझते है। पढ़े नौकरी और करियर में  क्या फर्क होता है 

शुरुआत करने का पहला कदम है की आप इस फर्क को जाने और पक्के इरादे के साथ चुनाव करे की आपके लिए आपके लिए करियर,जॉब या बिज़नेस में से क्या चुनना मुनासिब होगा। तब ही आप समझ सकेंगे की आपके लिए इसकी शुरुआत किस तरह करना बेहतर होगा और किस तरह शुरुआत नहीं करनी चाहिए वरना आप खुद के और दुसरो के टैलेंट,समय,धन और भावनाओ का नुकसान या दुरूपयोग करते पाए जाएंगे और डीप्रेशन का शिकार होकर खो हो जाएंगे। जो बेहद दुखद होगा   

अब करियर से मेरा मतलब है की आपका आकर्षण या पसंद फिल्म के कौन से डिपार्टमेंट से है। मतलब ये की आपको इस फिल्म प्रोडक्शन की प्रक्रिया में क्या बनकर काम करना पसंद है। एक एक्टर, राइटर, डायरेक्टर, प्रोडूसर या कुछ भी ? ये लक्ष्य बिलकुल साफ़ होना जरुरी है। अगर आप कुछ भी बनकर काम करना चाहते है तो बहुत खतरा रहेगा। और जब आप ये चुनाव करे की आपको किस डिपार्टमेंट में करियर बनाना है तो आपको अपनी स्किल्स या कहे टैलेंट, उस करियर का भविष्य और उसमे मिलने वाले मेहनताने पर विचार कर लेना बेहद जरुरी है। फिर आप उस फील्ड के एक्सपर्ट और अनुभवी लोगो से सलाह लेकर शुरुआत करे और तबतक लगे रहे जबतक सफल न हो जाए। इसे करियर बनाना कहते है।     

नौकरी से मेरा मतलब है की आपको अपनी स्किल्स का पता नहीं था और आप बस इसमें कोशिश करने लगे कुश करने की और जंहा रास्ता मिला आपने शुरुआत कर दी और बाद में पता चला आप बनाना कुछ चाहते थे और बन कुछ और गए और फिर कोई दूसरा विकल चुनने की हिम्मत और परिस्तिथि न पाकर आप किस ऐसे डिपार्टमेंट में नौकरी कर लेते है जिसमे आपका कोई इंटरेस्ट नहीं होता। इसे नौकरी कहते है। 



और फिल्म बिज़नेस से मेरा मतलब है की वो लोग जो फिल्म बिज़नेस की समझ रखते है और अपने पैसे के बल पर दुसरो के टैलेंट से पैसा कमाते है। दुसरो के आईडिया और स्किल्स को पैसो में बदलना जानते है वे लोग फिल्म बिज़नेस को चलाते है और इस इंडस्ट्री पर राज करते है। वे फिल्म बनाने से लेकर फिल्म बिज़नेस की समझ रखते है ये उनके लिए जरुरी है और उनका सबसे ज्यादा असर उनके इस इंडस्ट्री में किस तरह के रिलेशन बने हुए है इस बात पर बहुत हद तक प्रभाव डालता है उनके बिज़नेस को सफल बनाये रखने में। 

अब अगर आपको इस फर्क की जानकारी है तो आप खुदसे ही पूछे की आपके लिए क्या बेहतर विकल है उसके बाद आपको सही शुरुआत करने में भी आसानी होगी और उसमे सफलता पाते हुए आगे बढ़ते रहना भी मुश्किल नहीं लगेगा। साथ ही आप कभी डीप्रेशन का शिकार नहीं होंगे जो की इस फील्ड में अक्सर होता है और बाद में लोग फिल्म इंडस्ट्री को बुरा कहने लगते है क्योकि हारने वाले जीतने वालो को अक्सर बुरा या बेईमान कह देते पाए जाते है इससे बेहतर होगा की सोचे समझे और पूरा रास्ता तय करके मंजिल तक पोहंचे। कभी शार्ट कट या रातो रात अमीर बनने या बनाने के सपने देखना और ऐसे सपने दिखाने वालो से दुरी बनकर साथ चले क्योकि इस इंडस्ट्री में सबको साथ साथ चलते हुए दिखाना पसंद है पर कोण किसके साथ है ये वही जानते है। 

आपको फिल्म बिज़नेस की कितनी समझ है?
फिल्म बिज़नेस शुरू करने के लिए मुझे नहीं  लगता की आपको बहुत ज्यादा पैसो से शुरआत करनी चाहिए इसकी शुरुआत हमेश क्लियर विज़न से करनी चाहिए जो की अक्सर लोग नहीं ध्यान देते। सब सोचते है की बहोत सारे पैसो से ही सफल हो सकते है और मेरा मानना है की उनसे बड़ा मुर्ख नहीं जो लोग बिना सोचे समझे और अनुभव के पैसे लगाकर शुरुआत कर देते है और बाद में झगडे होते है नुक्सान होता है और वे फिल्म इंडस्ट्री के लोगो को बुरा कहते है दरअसल भूल आपकी है की आपने मेहनत न करके सिर्फ आकर्षण में पैसो के बल पर खुद को सफल कर लेने की गलती की। अगर ऐसा होता तो सभी बड़े प्रोडूसर अपने बच्चो को हीरो बनाकर सफल कर देते। 

और जो फिल्म बिज़नेस को समझ लेते है उनको मालूम जो जाता है की क्या करना है कब करना है और किसके साथ करना है क्योकि समझ आ जाती है की क्यों करना है जोकि सबसे महत्वपूर्ण बात है की आपको मालूम होना चाहिए की जो आप करना चाहते है वो क्यों करना है।

Read more topics

  • I am a student and want to make my career on YouTube so can you suggest to be the best topic to start? 
  • How to start a career in film, Video, and on Youtube productions
  • How to start writing a script for a film as a professional writer in the Bollywood film industry
  • How to start a career in film direction in Bollywood 
  • How to start a career in acting in Bollywood 
  • How to start a career in cinematography

 Career